logo


5 मिनट जुम्बा


क्या आप फिट होना चाहते हैं, लेकिन जिम जाने की जहमत नहीं उठाना चाहते हैं? क्या आप व्यायाम की तलाश में हैं जो आपके शरीर और मन दोनों को लाभ पहुंचाए? अगर ऐसा है, तो जुम्बा आपके लिए एकदम सही कसरत हो सकती है!
जुम्बा एक मजेदार, प्रभावी और आसानी से सीखने वाला नृत्य-आधारित कसरत है जो लैटिन और अंतर्राष्ट्रीय संगीत को जोड़ती है। यह एक पूर्ण शरीर कसरत है जो कैलोरी बर्न करने, मांसपेशियों का निर्माण करने और आपके धीरज में सुधार करने में मदद कर सकती है। जुम्बा भी तनाव को कम करने, मूड को बेहतर बनाने और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद कर सकता है।
जुम्बा सभी फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त है और इसे किसी भी उम्र का कोई भी व्यक्ति कर सकता है। नृत्य के अनुभव की कोई आवश्यकता नहीं है और आप इसे अपने घर के आराम से कर सकते हैं।
जुम्बा कक्षाएं आमतौर पर एक घंटे तक चलती हैं, लेकिन यदि आपके पास समय की कमी है, तो आप अभी भी 5 मिनट के जुम्बा कसरत के साथ एक बढ़िया कसरत प्राप्त कर सकते हैं। बस नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:
1. वार्म अप (1 मिनट)
अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाकर और उन्हें ऊपर और नीचे हिलाते हुए शुरू करें। फिर अपने कूल्हों को दाईं और बाईं ओर घुमाएँ। अंत में, अपने घुटनों को अपनी छाती तक उठाएं। प्रत्येक व्यायाम को 30 सेकंड के लिए दोहराएं।
2. बेसिक स्टेप (2 मिनट)
जुम्बा के सबसे बुनियादी कदम में अपने बाएँ पैर से एक कदम आगे बढ़ाना, फिर अपने दाएँ पैर से एक कदम दाईं ओर बढ़ाना और फिर अपने बाएँ पैर से एक कदम पीछे करना शामिल है। इस क्रम को विपरीत दिशा में दोहराएँ। प्रत्येक दिशा में 30 सेकंड के लिए चरणों को दोहराएं।
3. आर्म मूव्स (1 मिनट)
अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाएँ और उन्हें ऊपर और नीचे हिलाएँ। फिर अपने हाथों को अपने कंधों तक नीचे करें और उन्हें आगे और पीछे हिलाएँ। अंत में, अपने हाथों को अपनी कमर पर रखें और उन्हें दाईं और बाईं ओर घुमाएँ। प्रत्येक व्यायाम को 30 सेकंड के लिए दोहराएं।
4. कूल डाउन (1 मिनट)
अपने हाथों को अपने सिर के ऊपर उठाकर और उन्हें फैलाकर शुरू करें। फिर अपने हाथों को अपने कंधों तक नीचे करें और उन्हें आगे और पीछे हिलाएँ। अंत में, अपनी बाहों को अपने शरीर के किनारों पर नीचे करें और उन्हें दाईं और बाईं ओर घुमाएँ। प्रत्येक व्यायाम को 30 सेकंड के लिए दोहराएं।
यह रहा! आपने अभी-अभी 5 मिनट की जुम्बा कसरत पूरी की है। इस त्वरित और आसान कसरत के साथ नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए अभ्यस्त रहें और आप जल्द ही फिटनेस के अपने लक्ष्यों तक पहुँचने लगेंगे।