logo


20 मिनट की ज़ुम्बा डांस वर्कआउट शुरुआती लोगों के लिए


ज़ुम्बा एक लोकप्रिय डांस वर्कआउट है जो लैटिन और अंतरराष्ट्रीय संगीत के मिश्रण पर आधारित है। यह एक मजेदार और प्रभावी तरीका है कैलोरी बर्न करने और फिट रहने का। अगर आप एक शुरुआत कर रहे हैं, तो यहां एक 20 मिनट का ज़ुम्बा डांस वर्कआउट है जिससे आप शुरू कर सकते हैं।
वार्मअप (5 मिनट)
* हल्का टहलना शुरू करें और फिर अपने शरीर को गतिमान करने के लिए हल्की स्ट्रेचिंग करें।
* अपनी बाहों को ऊपर उठाकर खड़े हो जाएं और उन्हें ऊपर और नीचे घुमाएं।
* अपने कंधों को घुमाएं और अपनी गर्दन को रोल करें।
* अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को घुमाएं।
* अपनी एड़ियों को घुमाएं और अपने पैरों को हिलाएं।
वर्कआउट (15 मिनट)
* बेसिक स्टेप: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अपना बायां पैर आगे की ओर ले जाएं और अपने दाहिने पैर को अपने पीछे ले जाएं। अपने बाएं पैर पर वजन डालें और अपने दाहिने पैर को हवा में उठाएं। अपने दाहिने पैर के साथ ऐसा ही दोबारा करें।
* साइड स्टेप: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को बाईं ओर ले जाएं और फिर अपने दाहिने पैर को दाईं ओर ले जाएं। अपने बाएं पैर पर वजन डालें और अपने दाहिने पैर को हवा में उठाएं। अपने दाहिने पैर के साथ ऐसा ही दोबारा करें।
* टर्न अराउंड: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को बाईं ओर ले जाएं और फिर अपने दाहिने पैर को अपने बाएं पैर के चारों ओर घुमाएं। अपने दाहिने पैर पर वजन डालें और अपने बाएं पैर को हवा में उठाएं। अपने बाएं पैर के साथ ऐसा ही दोबारा करें।
* मेरेन्ग्यू: अपने पैरों को एक साथ रखकर खड़े हो जाएं। अपने दाहिने पैर को बाईं ओर ले जाएं और फिर अपने बाएं पैर को दाईं ओर ले जाएं। अपने दाहिने पैर पर वजन डालें और अपने बाएं पैर को हवा में उठाएं। अपने बाएं पैर के साथ ऐसा ही दोबारा करें।
* साल्सा: अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं। अपने बाएं पैर को आगे की ओर ले जाएं और अपने दाहिने पैर को पीछे की ओर ले जाएं। अपने बाएं पैर पर वजन डालें और अपने दाहिने पैर को हवा में उठाएं। अपने दाहिने पैर के साथ ऐसा ही दोबारा करें।
इन स्टेप्स को म्यूजिक के साथ दोहराएं। प्रत्येक स्टेप को लगभग 30 सेकंड तक करें।
कूलडाउन (5 मिनट)
* हल्का टहलना शुरू करें और फिर अपने शरीर को रिलैक्स करने के लिए स्ट्रेच करें।
* अपने शरीर को लंबा करें और गहरी सांस लें।
* अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और उन्हें ऊपर और नीचे घुमाएं।
* अपने कंधों को घुमाएं और अपनी गर्दन को रोल करें।
* अपने घुटनों को मोड़ें और अपने कूल्हों को घुमाएं।
* अपनी एड़ियों को घुमाएं और अपने पैरों को हिलाएं।
यह 20 मिनट का ज़ुम्बा डांस वर्कआउट शुरुआती लोगों के लिए एकदम सही है। यह कैलोरी बर्न करने और फिट रहने का एक मजेदार और प्रभावी तरीका है। तो इस वर्कआउट को ट्राई करें और मूव करने का आनंद लें!